कच्चे हरे आम के फायदे garmiyon me kachhe aam ke fayde in hindi brmp | गर्मियों में इस चीज के साथ करें कच्चे आम का सेवन, मिलेंगे जबरदस्त फायदे, शरीर में करें बदलाव

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नई दिल्ली: आज हम आपके लिए आए हैं कच्चे आम के फायदे। गर्मियों में आम आम खाने से न सिर्फ आप स्वस्थ्य रह सकते हैं बल्कि कई गंभीर बीमारियों से बच सकते हैं। आम आम शरीर में पानी की आपूर्ति में सहायक होता है, जो हमारी वसा के लिए जरूरी है। इसके नियमित तौर पर सेवन करने से पेट से संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं। गर्मियों के मौसम का प्रमुख फल है और इसे पैरों का राजा भी कहा जाता है। कच्चे आम में विटामिन-ए, सी और ई के अलावा कैल्शियम, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

कौन सी चीज के साथ खाट आम हैं
गर्मियों के मौसम में आप काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन कर सकते हैं। शुगर के मरीजों के लिए और लू से बचाव के लिए भी इसका सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

आम आम खाने के फायदे

1. एसिडिटी की समस्या से निजात
गर्मियों में अक्सर मसालेदार भोजन खाने के बाद पेट में एसिडिटी हो जाती है। अगर आप भी ऐसिडिटी की समस्या से परेशान रहते हैं तो काले नमक के साथ कच्चे आम का सेवन करें। इससे भोजन आसानी से पच जाएगा और पेट में गैस नहीं बनेगी। आम आम खाने से वजन भी कम हो सकता है। इसलिए अगर आपका पेट बढ़ रहा है तो कच्चे आम का सेवन करें। कुछ दिनों बाद शरीर में बदलाव दिखने लगेगा।

2. लू से बचाने में हेल्पफुल
गर्मियों में लू से बचाव के लिए कच्चे आम का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा गर्मियों में शरीर में पानी की आपूर्ति के लिए भी कच्चे आम का सेवन किया जा सकता है।

3. इम्यूनिटी बुस्ट करने में मददगार
आम आम रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत अधिक हो सकता है। कोरोना काल और गर्मियों के मौसम में शरीर को सूजन और मजबूत रखने के लिए कच्चे आम से बेहतर कोई विकल्प नहीं हो सकता है।

4. सागर लेवल कम करने में सहायक
कच्चे आम के सेवन से शरीर में शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है। इसका इस्तेमाल शरीर में आयरन की आपूर्ति के लिए भी किया जाता है। अगर आपको भी शुगर की शिकायत है तो कच्चे आम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

5. एक समस्या से भी राहत मिलेगी
आम आम शरीर में पानी की आपूर्ति में सहायक होता है, जो हमारी वसा के लिए जरूरी है। इसमें एसिड होता है, जिससे गर्मियों में होने वाली पाचन संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद पैक्टिन की से डायरिया, दस्त, बवासीर, पेचिश, कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी पेट की आम समस्याओं के उपचार में मदद मिलती है।

एक दिन में कितनी मात्रा में खाना आम होना चाहिए
एक स्वस्थ व्यक्ति रोजाना 100 से 150 ग्राम कटे हुए आम का सेवन कर सकता है। वहीं डायबिटीज, हाइपर रोगियों के मरीजों के लिए रोज़ाना 10 ग्राम आम का सेवन करना ही बेहतर है।

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें ..

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