मांस रहित आहार अस्थि भंग के उच्च जोखिम का नेतृत्व कर सकता है

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लंदन, 23 नवंबर: शाकाहारी भोजन का पालन करना स्वस्थ हो सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करना होगा कि आहार में कैल्शियम, बी 12 विटामिन, जिंक, आयरन जैसे पर्याप्त महत्वपूर्ण पोषक तत्व शामिल हों क्योंकि यह मांस रहित आहार का पालन करने वाले लोगों के लिए अस्थि भंग के खतरे को बढ़ा सकता है।

BMC (BIOMED CENTRAL) के ओपन-एक्सेस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जो लोग शाकाहारी आहार, शाकाहार का पालन करते हैं और वे लोग जो मछली खाते हैं लेकिन मांस में शरीर द्वारा आवश्यक कैल्शियम और प्रोटीन की कमी नहीं होती है और इसकी मात्रा 43 प्रतिशत अधिक होती है। मांस खाने वाले लोगों की तुलना में हड्डी के फ्रैक्चर (कुल) के साथ-साथ कूल्हों, पैरों और कशेरुकाओं के साइट-विशिष्ट फ्रैक्चर का अधिक जोखिम। कम मांस और अधिक संयंत्र-आधारित आहार कुंजी हृदय रोग के जोखिम को काटने के लिए।

डॉ। टैमी टोंग, न्यूफ़िल्ड एपिडेमियोलॉजिस्ट, न्यूफ़िल्ड डिपार्टमेंट ऑफ़ पॉपुलेशन हेल्थ, ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में, और प्रमुख लेखक ने कहा, “हमने पाया कि वेजन्स में कुल फ्रैक्चर का अधिक जोखिम था, जिसके परिणामस्वरूप 10 से अधिक 1000 लोगों पर 20 से अधिक मामले दर्ज हुए मांस खाने वाले लोगों की तुलना में वर्ष की अवधि। शाकाहारी लोगों में जोखिम मांस खाने वाले लोगों की तुलना में 2.3 गुना अधिक था, जो 10 वर्षों में प्रति 1000 लोगों में 15 अधिक मामलों के बराबर है। “

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड एंड ब्रिस्टल, यूके के शोधकर्ताओं की एक टीम ने EPIC-Oxford अध्ययन में लगभग 55,000 लोगों के डेटा का विश्लेषण किया, जिन्हें 1993 से 2001 के बीच भर्ती किया गया था, जिनमें से कई लोग मांस नहीं खाते हैं। उन्हें यह समझने के लिए समय पर देखा गया कि आहार जैसे कुछ कारक फ्रैक्चर जोखिम सहित कुछ परिणामों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

वर्तमान अध्ययन में शामिल 54,898 प्रतिभागियों में से, 29,380 ने मांस खाया, 8,037 ने मछली खाया लेकिन मांस नहीं, 15,499 शाकाहारी थे, और उस समय 1,982 शाकाहारी थे। अध्ययन में कहा गया है कि प्रारंभ में, भर्ती के समय और फिर 2010 में उनकी आहार संबंधी आदतों का मूल्यांकन किया गया। उम्मीदवारों को औसतन 18 साल तक लगातार देखा गया, 2016 तक।

शोधकर्ताओं ने पूरे अवलोकनों को इकट्ठा करते हुए, कुल 3,941 फ्रैक्चरों की रिपोर्ट की, जिनमें 566 हथियार, 889 कलाई, 945 कूल्हे, 366 पैर, 520 टखने, और 467 फ्रैक्चर अन्य मुख्य स्थलों (हंसली, पसलियों और कशेरुक) के थे।

एक बार बीएमआई को ध्यान में रखते हुए लेखकों ने आहार समूहों में बांह, कलाई या टखने के फ्रैक्चर के जोखिमों में कोई बड़ा अंतर नहीं देखा। इसके बजाय, बीएमआई, आहार कैल्शियम, और आहार प्रोटीन के सेवन को ध्यान में रखते हुए फ्रैक्चर के जोखिम में अंतर को आंशिक रूप से कम किया गया था।

डॉ। टोंग ने कहा: “इस अध्ययन से पता चला है कि शाकाहारी, जो औसतन बीएमआई के साथ-साथ मांसाहारियों की तुलना में कैल्शियम और प्रोटीन के कम इंटेक होते थे, उन्हें कई स्थानों पर फ्रैक्चर के जोखिम अधिक थे। अच्छी तरह से संतुलित और मुख्य रूप से पौधे आधारित आहार ले सकते हैं। पोषक तत्वों के स्तर में सुधार के परिणामस्वरूप और हृदय रोग और मधुमेह सहित बीमारियों के कम जोखिम से जुड़ा हुआ है। ”

जबकि शोधकर्ताओं ने पहले ही जर्नल में अपने अध्ययन का निष्कर्ष निकाल लिया है, वे दूसरी ओर माप डेटा की प्रामाणिकता के बारे में अभी भी सतर्क हैं। उनके अनुसार, वे फ्रैक्चर के बीच अंतर करने में असमर्थ थे जो खड़े ऊंचाई से गिरने के कारण होते थे और जो दुर्घटनाओं के कारण होते थे।

विभिन्न आहार समूहों के बीच कैल्शियम और प्रोटीन के सेवन में अंतर के आंकड़े भी अनुपलब्ध थे जो माप त्रुटि के अधीन है।

लेखकों के अनुसार, “अध्ययन में मुख्य रूप से सफेद यूरोपीय प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, अन्य आबादी या जातीयता के लिए सामान्यता सीमित हो सकती है, जो कि जातीयता द्वारा अस्थि खनिज घनत्व और फ्रैक्चर जोखिमों में पहले से देखे गए मतभेदों पर विचार करना महत्वपूर्ण हो सकता है।”

कुल मिलाकर, विभिन्न क्षेत्रों से अलग-अलग आबादी सहित अधिक अध्ययन की आवश्यकता होगी, साथ ही जोखिम का कारण बनने वाले संभावित अंतरों का पता लगाने के लिए पुरुषों और महिलाओं के एक निश्चित अनुपात के साथ सहकर्मियों को भी शामिल किया जाएगा।

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