7 फेनोमेनल फूड्स जो एसिड रिफ्लक्स को नियंत्रित कर सकते हैं

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खाद्य पदार्थ एसीएफ रिफ्लक्स से छुटकारा पाने के लिए!

क्या आप एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को दूर करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं?

एसिड भाटा के लक्षणों से बचने के लिए इन निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को जोड़ें!

एसिड भाटा तब होता है जब एसिड पेट से अन्नप्रणाली में वापस हो जाता है। यह ईर्ष्या के कारण होता है जो एसिड रिफ्लक्स के प्रमुख लक्षणों में से एक है। इस घटना के पीछे का कारण कमजोर निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर (एलईएस) के कारण होता है और यह पेट में भोजन को घुटकी में ऊपर जाने से रोकता है। जब एसिड भाटा की बात आती है तो खाद्य पदार्थ सबसे ज्यादा मायने रखते हैं क्योंकि आपके द्वारा खाए जाने वाले पदार्थ आपके पेट में पैदा होने वाले एसिड को प्रभावित कर सकते हैं। तो, आपके लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहद आवश्यक है जो आपको एसिड रिफ्लक्स जैसे जलन और दर्द के लक्षणों को पूरा करने में मदद करते हैं। जब आप सही मात्रा में खाद्य पदार्थ खाते हैं, तो आप एसिड रिफ्लक्स या गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स बीमारी को नियंत्रित करने में सक्षम हो सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को शांत करने के लिए अपने आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

गैर- CITRUS FRUITS: आपको बस ऐसे फल खाने हैं जो गैर-साइट्रस जैसे कि केला, सेब और नाशपाती हैं। विशेष रूप से, केला ग्रासनली में जलन से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपके लक्षणों को शांत करता है और यह पाचन तंत्र को मजबूत करने में भी मदद करता है। इन फलों के साथ, आप साइट्रस फलों की तुलना में एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को हरा सकते हैं जो लक्षणों को प्रभावित करते हैं।

हरे पत्ते वाली सब्जियां: हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि शतावरी, पालक, केल और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जो क्षारीय से भरपूर होते हैं, आपके पेट और पाचन तंत्र के लिए स्वस्थ होते हैं। सब्जियां स्वाभाविक रूप से वसा और चीनी में कम होती हैं और इस प्रकार पेट के एसिड को कम करने में मदद करती हैं।

अदरक: प्राकृतिक रूप से अदरक अपने औषधीय मूल्यों के लिए जाना जाता है। विरोधी भड़काऊ गुणों की उपस्थिति के कारण, अदरक सक्रिय रूप से ईर्ष्या और अन्य जठरांत्र संबंधी मुद्दों का इलाज करता है। आप इसे कसा हुआ या कटा हुआ अदरक जोड़कर चिकनाई या अदरक की चाय के रूप में ले सकते हैं जो एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करता है।

सफेद अंडे: वैसे, अंडे की जर्दी से दूर रहना आपके लिए अच्छा है। तो, अंडे की सफेदी खाना और अंडे की जर्दी से बचना आपके लिए एक समझदार विकल्प है। चूंकि अंडे की जर्दी वसा में उच्च है, यह एसिड भाटा के लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है।

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दलिया: दलिया फाइबर का एक अद्भुत स्रोत है जो सभी के लिए अत्यधिक अनुशंसित है। यह पेट में एसिड को अवशोषित कर सकता है और भाटा के लक्षणों को कम कर सकता है। दलिया की तरह, अन्य फाइबर विकल्प पूरे अनाज की रोटी और पूरे अनाज चावल होंगे।

समुद्री भोजन और भोजन के उपाय: यदि आप मीट के शौकीन हैं, तो दुबले मीट और मछलियों के लिए जाएं। लीन मीट में चिकन, टर्की, मछली और समुद्री भोजन शामिल होते हैं जो वसा में कम होते हैं और इस प्रकार एसिड रिफ्लक्स के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

स्वास्थ्य संबंधी तथ्य आवश्यक हैं: स्वस्थ वसा जैसे एवोकाडोस, अखरोट, फ्लैक्ससीड्स, जैतून का तेल, तिल का तेल, और सूरजमुखी का तेल। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है जब आप संतृप्त वसा और ट्रांस वसा के सेवन से बचते हैं। तो, इसे स्वस्थ असंतृप्त वसा के साथ बदलने की कोशिश करें जिसके साथ आप एसिड भाटा के लक्षणों को पूरा कर सकते हैं।

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